दोस्तो आप लोगो ने B.ed के बारे में तो सुना ही होगा तो आज का हमारा topic है- B.Ed Kya Hai और B.Ed Kaise Kare आपको यह जानना है तो आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना पड़ेगा, आपको सभी जानकारी मिल जाएगी- Bed Kya Hai और Bed Kaise Kare, कितने साल का कोर्स होता है, कौन सी कक्षा के बाद B.ed कर सकते है, तो आइये B.ed Course के बारे में जानते है।

अगर आप लोग भी B.ed करने के बारे में सोच रहे है तो आपको इसके बारे में पृरी जानकारी होना बहोत जरूरी है। नही तो आपको बहोत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है क्योकि ये कोर्स इतना आसान नही है कई साल लगते है इसे पूरा करने में, शिक्षा में अध्यापक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

हमारे देश के ज्यादातर छात्र एक शिक्षक (Teacher) बनना चाहते है, क्योंकि हमारे देश में शिक्षक को बहोत ही सम्मानित किया जाता है, इसी लिए इस पदको पाने के लिए छात्र दिन - रात मेहनत करते है। एक शिक्षक बनना बहुत गर्व की बात होती है, अगर आप शिक्षक बनना चाहते हैं, और इसके बारे में जानकारी पाना चाहते है कि Teacher Kaise Bane, Teacher बनने के लिए क्या करना होता है? या फिर B.Ed Kaise Kare और Bed Kya Hota Hai, इसके के बारें में आपको इस पोस्ट पर विस्तार से बता रहे है इसलिए आप यह पोस्ट पुरा पढे

B.ed करना आसान भी नही है और कठिन भी नही है। अब आप सोच रहे होंगे की ये क्या बात हुई तो ये सब आपको आगे समझ में आ जाएगा। B.ed में सफलता पा कर आप अपना उज्ज्वल भविष्य बना सकते है और आपको समाज में बहोत ज्यादा सम्मान मिलता है। क्योकि माता और पिता के बाद गुरु (Teacher) ही आपको सफल बनाने आपको अच्छी राह दिखता है।

bed kya hai

B.Ed Ka Full Form

Bed Ka Full Form होता है Bachelor in Education

B.Ed Full Form In Hindi

Bed Full Form Hindi बैचलर इन एजुकेशन होता है



B.Ed Kya Hai

B.Ed का मतलब बैचलर इन एजुकेशन (Bachelor in Education) होता है। और यह 2 साल का कोर्स है जिसके माध्यम से आप अपना भविष्य टीचिंग लाइन में बना सकते हैं। अगर आप अपना भविष्य टीचिंग लाइन में बनान चाहते है यानी की सरकारी टीचर के तौर पर अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो B.Ed का कोर्स आपके लिए बेहतरीन कोर्स है आप B.Ed कर के Teacher बन सकते है।

शिक्षा के महत्व को देखते हुए शिक्षण कार्य करने के लिए या कहे तो अध्यापक (Teacher) बनने के लिए आपके पास एक विशेष प्रकार की डिग्री का होना बहोत जरूरी है, जिसे हम सब B.ed के नाम से जानते है। B.ed का कोर्स 2 साल का होता है और बीएड करने के लिए आपको इन विषयों- मानवमूल्य और संस्कृति, शैक्षणिक मनोविज्ञान, शिक्षा दर्शन, शैक्षणिक मूल्यांकन आदि पर ध्यान देना होगा, तभी आप एक अध्यापक (Teacher) बन सकते है।

मुझे लगता है अब आपको Bed Kya Hai यह पता चल गया होगा चलिए अब जानते है

B.Ed Kaise Kare

B.ed में प्रवेश (Admission) पाने के लिए आपको सबसे पहले एक प्रवेश परीक्षा देनी पड़ेगी, अगर आप इस परीक्षा में पास होते है तो इन्ही अंको के आधार पर आपको Counseling के लिए आगे भेजा जाएगा, और रैंक के आधार पर आपको अलग-अलग Private और Government college मिलेंगे। आपको यह प्रवेश परीक्षा अच्छे नम्बरो से पास करनी चाहिए ताकि आपका सिलेक्शन हो जाए।

B.Ed के लिए शैक्षिक योग्यता

B.Ed करने के लिए किसी भी Subject में Graduation होना ज़रुरी है। B.Ed Ka Course करने के लिए आपको कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ Graduation पास होना चाहिए और Graduation Recognized University से किया हो। आप किसी भी Subject में Graduation करने के बाद यह Course कर सकते है।

B.Ed के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए

अगर आप B.Ed करना चाहते है तो आपकी उम्र काम से काम 21 और ज्यादा से ज्यादा 28 होनी चाहिए। कहने का मतलब B.Ed करने के लिए आपकी Age 21 से 28 साल होना चाहिए।



B.Ed Kitne Saal Ka Hota Hai

B.ed Course 2 साल का कोर्स होता है, अगर आप लोग 2 साल का कोर्स पूरा कर ले और पास हो जाए, तो आप शिक्षक (Teacher) बन के स्कूलों में छात्रों (Students) को पढ़ा सकते है।

B.Ed Ki Fees Kitni Hai

B.ed के लिए कितनी फीस लगती है या फिर लगेगी यह आपके कॉलेज के ऊपर होता है की आप Government collage से करेगे या Private लेकिन सामान्यतः B.ed Ki Fees 20,000 से 50,000 रुपए तक होती है।

B.Ed Me Kon Kon Se Subject Hote Hai

B.ed करने के बारे में सोच रहे हो तो आपको पता होना चाहिए की आप को कौन से विषय (Subject) मिलेंगे पढ़ने के लिए-

  • शिक्षा संस्कृति और मानव मूल्य (Education, Culture And Human Values)
  • शैक्षिक मूल्यांकन और आकलन (Educational Evaluation And Assessment
  • शैक्षणिक मनोविज्ञान Educational Psychology
  • मार्गदर्शन और परामर्श Guidance And Counselling
  • समग्र शिक्षा Holistic Education
  • शिक्षा का दर्शन Philosophy Of Education 

आपको अगर B.ed करना है तो इन सभी विषयों (Subjects) के बारे में पढ़ना पड़ेगा, यही विषय आपको पढ़ने के लिए मिलेंगे।

B.Ed करने के फायदे

अगर आप लोग B.Ed करने के बारे में सोच रहे हो तो आपको B.ed करने के फायदे के बारे में भी जान लेना चाहिए-

  • B.Ed की डिग्री प्राप्त करने के बाद आप किसी भी Govt या Private Collage & school में अध्यापक (Teacher) बन सकते है।
  • B.Ed एक सम्मान-जनक नौकरी है, इससे आपको समाज में बहोत ज्यादा सम्मान मिलता है।
  • यह Course हमारी Skills को Develop करता है और Teaching के लिए हमारी समझ को बढ़ाता है, जिससे की अध्यापक (Teachers) छात्रों (Students) को बेहतर शिक्षा दे सके।
  • B.Ed करके आप एक अच्छी सी job पा सकते है और अच्छा खास पैसा भी मिलता है।
  • B.Ed करने के बाद Students, Indian Universities में M.Ed कर सकते है।
  • अगर आप चाहे तो अपनी खुद की Coaching Classes भी Start कर सकते है, और अपना अच्छा भविष्य बना सकते है।

तो ये फायदे मिलेंगे अगर आप B.ed कर लेते है तो, B.ed एक बहोत ही अच्छा कोर्स है, आप लोग पढ़ना चाहते है और बाद में पढ़ना चाहते है कहने का मतलब अध्यापक (Teacher) बनना चाहते है तो आपको B.ed जरूर करना चाहिए।



प्रारंभिक वेतन

अगर आप B.ed करते हैं तो आपका प्रारंभिक (starting) वेतन टीजीटी अध्यापकों के तौर पर 2.5 लाख से 3.5 लाख रुपए और पीजीटी अध्यापकों के तौर पर आपको कम से कम 4 लाख से 5 रुपए वार्षिक वेतन मिल सकता है, जोकि किसी आम इंसान के लिए बहोत बड़ी राशि होती है।

B.Ed Ke Baad Kya Kare

B.Ed पूरा करने के बाद आपके पास बहोत सारे ऑप्शन है, आप चाहे तो govt school या collage पर टीचर बन सकते है exams को पास करने के बाद, या फिर आप private स्कूल और कॉलेज भी join कर सकते है। और अगर आप खुद का कोई School या Collage भी खोल सकते है अगर आप अच्छे घर से है।

आपके पास B.ed की डिग्री होने के कारण आप एक अच्छा से कोचिंग क्लास भी स्टार्ट कर सकते है और छात्रों की मदत कर सकते है । आज कल सभी छात्र अपने उज्वल भविस्य के लिए कोचिंग क्लास में जाकर competition की तैयारी करते है, तो कप उनको अच्छी शिक्षा दे सकते है।

B.ed की डिग्री प्राप्त करने के बाद आप अगर M.ed कर लेते है तो आप बहोत ही आसानी से पीएचडी की तैयारी कर सकते है, और प्रवेश (Admission) पा सकते है।

यह जरूर पढ़े :-

आप लोग समझ ही गए होंगे की B.Ed Kya Hai और B.Ed Kaise Kare, तो आप इस जानकारी हो अपने दोस्तो और social media पर जरूर share कर दे ताकि और भी छात्रों (Students) को पता चले कि B.ed के बारे में सभी जानकारियां मिल जाए।

अगर B.Ed के बारे में आपका कोई प्रश्न (Question) है तो comment में पूछ सकते है। तो आज की पोस्ट को यही पर खत्म करते है, अगर आप किसी और कोर्स के बारे में जानकारी पाना चाहते है तो वो भी comment कर सकते है हम आपके कोसिस करेगे की आपके हर प्रश्न (Question) का उत्तर (Answer) दे, तो चलिए मिलते है आपसे कुछ और जानकारियों के साथ.

यह पोस्ट Saurabh Kashyap ने लिखा है और उनका Blog www.techonly99.xyz है

Post a Comment

Previous Post Next Post